बहुत सी लड़कियों को घुटनों या कोहनियों के काले होने की समस्या होती है। इस वजह से बहुत सी लड़कियां शार्ट ड्रेसेज नहीं पहन पाती है। इसलिए आज हम आपको ऐसी होम रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से घुटनो और कोहनियों को साफ़ कर सकते हैं।


नींबू

नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होते हैं। ये त्वचा से दाग धब्बे और गंदगी हटा सकता है और ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी हैं।

एक नींबू लें, उसे आधा काट लें। इसका रस निचोड़ कर आपको इसे घुटनों और कोहनियों पर लगाना है। र इसे तकरीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। अपना पसंदीदा मॉइस्चराइजर लें और इसे नियमित रूप से लगाएं।

हल्दी

हल्दी एक सुपरहाउस इनग्रेडिएंट है और इसका इस्तेमाल भी आप स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें करक्यूमिन होता है जो मेलेनिन के ज्यादा प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है।

इसके अंदर आपको 2 टेबल स्पून बेसन और 1 टेबल स्पून हल्दी 1 टेबल स्पून दही के साथ लें। इसे पेस्ट में मिलाएं और इसे अपने इफेक्टेड एरियाज पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसे आपको सर्कुलर मोशन में स्क्रब करना है और फिर धो लेना है। बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए आप इस उपाय का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

एलो वेरा

एलो वेरा एक नेचुरलमॉइस्चराइजर है और त्वचा को हल्का करने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है। ये डैमेज्ड स्किन सेल्स को रिपेयर करता है और ड्राइनेस को भी हटाता है।

एलो वेरा के ताजा पत्ते लें और उसका जेल निकाल लें। इसके बाद इसमें आधा कप दही मिलाएं। इसे आपको अपने घुटनों और कोहनी पर लगाना है। इसे करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें और हल्के हाथों से गुनगुने पानी से धो लें। आप इसी प्रोसेस को शहद और दूध के साथ एलोवेरा के साथ भी दोहरा सकते हैं।

Related News