वर्तमान में, डेंगू बुखार बहुत अधिक है। डेंगू बुखार की विशेषता रक्त में प्लेटलेट्स की तेज गिरावट है। शरीर कमजोर होने लगता है। अक्सर बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। प्रतिरक्षा में सुधार करना आवश्यक है। इसलिए आज हम आपको डेंगू से बचाव के सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे।

डेंगू बुखार वायरस के संक्रमण के कारण होता है। यह एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू के लक्षण मच्छर के काटने के चार से सात दिन बाद दिखाई देते हैं। ये मच्छर ज्यादातर दिन के समय काटते हैं। ये मच्छर आमतौर पर बर्तन, कूलर और टायर में साफ पानी में प्रजनन करते हैं। ताकि घर, कार्यालय में या आसपास पानी जमा न हो। डेंगू बुखार में अधिक से अधिक पानी पीने और आराम करने की आवश्यकता होती है।



1 चम्मच गिलोय का रस, 2 काली मिर्च पाउडर, आधा चम्मच अदरक का रस, पांच तुलसी के पत्तों का रस 1 कप गर्म पानी में मिलाएं और इसे उबालें और इसे 5 दिनों तक लें। आप इसमें थोड़ा सा नमक भी मिला सकते हैं। इस काढ़े को सुबह नाश्ते के बाद और रात को खाने से पहले लें।


डेंगू को रोकने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ, मानसिक रूप से मजबूत और भावनात्मक रूप से संतुलित होना महत्वपूर्ण है। इसी समय, अच्छी तरह से खाना, स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने और पर्याप्त नींद लेने से इस बुखार को रोकने में मदद मिल सकती है।
साथ ही नाक के अंदर फर्न ऑयल की बूंदें डालें। इसका उत्सर्जन विदेशी बैक्टीरिया को नाक के अंदर जाने से रोकता है।
डेंगू से बचाव के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। दिन में दो आंवला, संतरे और खट्टे का रस पिएं। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

Related News