बहुत से लोगों को बहुत पसीना आता है। इस पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अगर आप घरेलू नुस्खे आजमाएं तो सबसे अच्छा है। तो आप भी जानिए इन उपायों के बारे में.. नवरात्रि के दौरान पसीने की बदबू को दूर करने के लिए नींबू आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसके लिए जब आप गरबा खेलने जाएं तो खासतौर पर नींबू का रस लगाकर 2 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उस जगह को साफ पानी से साफ कर लें।

आप सारा डियो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी वजह से आप जब भी गरबा खेलने जाएं तो सबसे पहले घर से ही डियो छिड़कें। हालाँकि, आजकल बाजार में पेन शेप डिवाइस उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपने साथ ले जा सकते हैं। तुलसी के पत्तों में आपके पसीने की गंध को भी दूर करने की शक्ति होती है। इसके लिए सबसे पहले घर में तुलसी के पत्ते लें और उन्हें धोकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से पसीने से बदबू नहीं आती है।

नवरात्रि में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पानी पीने से आपकी कई समस्याओं का समाधान हो जाता है। यदि आप दिन में बहुत सारा पानी पीते हैं, तो शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जिससे आपको उतना पसीना नहीं आता और न ही आपको बदबू आती है। नवरात्रि में मसालेदार भोजन से परहेज करें।

बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने की आदत होती है। यह आदत समय के साथ आपका वजन कम कर सकती है। आपको बता दें कि जो लोग मसालेदार खाना खाते हैं उन्हें दूसरों की तुलना में ज्यादा पसीना आता है। इस पसीने के कारण उसमें से गंध भी अधिक आती है। इसके लिए नवरात्रि में जितना हो सके मसालेदार खाना खाने से बचें।

Related News