आपके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान किसी को भी प्रभावित करने के लिए काफी है। चमकदार दांत आपकी मुस्कान को सुंदर बनाते हैं लेकिन अगर आपके दांत पीले हैं तो यह आपके व्यक्तित्व को खराब कर सकता है। पीले दांतों के कई कारण हो सकते हैं। कभी-कभी ब्रश करने के बावजूद दांत पीले हो जाते हैं। इसके अलावा, दांतों का पीलापन पट्टिका के गठन के कारण हो सकता है। दांतों को ठीक से ब्रश नहीं करना। अगर आप भी पीले दांतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप पीले दांतों से छुटकारा पा सकते हैं।

आइए बिना देर किए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में। टूथपेस्ट लगाना एक पुराना घरेलू उपाय है। यह आपके मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। आप सूरजमुखी और मेंहदी के तेल को दांतों पर लगाएं। साथ ही नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लॉरिक एसिड में समृद्ध है जो सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। बेकिंग सोडा प्राकृतिक रूप से दांतों की सफाई करता है। इसका उपयोग टूथपेस्ट में भी किया जाता है। यह क्षारीय प्रकृति का होता है जिसके कारण बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं।

हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि बेकिंग सोडा दांतों को सफेद बनाता है। लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाने से दांत चमकदार और सफेद हो जाते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच पानी मिलाकर ब्रश से दांतों पर रगड़ना होगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में 2 से 3 दिन इस नुस्खे का पालन करें। शरीर में कैल्शियम की कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में लें। कैल्शियम की कमी से कई लोगों को दांतों के पीलेपन की समस्या होती है।

उस स्थिति में आपको अपने आहार में कैल्शियम और विटामिन डी की भरपूर मात्रा मिलनी चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट है जो बैक्टीरिया को मारने और घावों को भरने में मदद करता है। अध्ययन में पाया गया कि टूथपेस्ट जो बेकिंग सोडा और एक प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करता है, दांतों को सफेद बनाता है। हमेशा हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने के लिए याद रखें। अन्यथा आपके दांतों के मसूड़ों में जलन हो सकती है।

Related News