सर्दियों में अजमा का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में ज्यादा किया जाता है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो सर्दी, फ्लू और गले में खराश जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। लेकिन अजमा का सेवन आपको सीमित मात्रा में करना चाहिए। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि अजमा का पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं?


अजमा के चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर रोज रात को सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं में आराम मिलता है। अगर आप गैस और अपच से परेशान हैं तो आप अजमा पाउडर को पानी में मिलाकर रोजाना पी सकते हैं। ऐसा करने से पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

कई लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है। ऐसे में आप अजमा पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। वहीं अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आप रात को अजमा पाउडर ले सकते हैं। यही वजह है कि रोज रात में अजमन पाउडर का सेवन करने से आपकी भूख बढ़ सकती है।

आजकल ज्यादातर लोग नींद की कमी से परेशान हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोग तनाव, चिंता से ग्रस्त होते हैं जिससे उन्हें नींद आने में मुश्किल होती है। ऐसे में अगर आपको भी रात को अच्छी नींद नहीं आती है तो आप अजमा पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करने से दिमाग शांत रहता है और रात को अच्छी नींद आती है।

Related News