बहुत से लोग घर में पौधे और छोटे पेड़ रखना पसंद करते हैं क्योंकि इस से घर सुंदर नजर आता है। हवा को साफ रखने के साथ-साथ वे आपको ताजा ऑक्सीजन भी देंगे। इसके साथ ही, यह भी माना जाता है कि पौधे और पेड़ आपके लिए स्वास्थ्य, समृद्धि और धन ला सकते हैं। लेकिन पौधों को चुनते समय आपको बहुत सावधान रहने की आवश्यकता होती है और साथ ही आपको पौधों को सही दिशा में रखने में भी सावधानी बरतनी चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपको कुछ पौधों को घर में नहीं रखना चाहिए जबकि कुछ पौधे वास्तव में घर में हर चीज के लिए अच्छे होते हैं। उन शुभदायक वास्तु पौधों पर एक नज़र डालें जो आपके घर में धन और समृद्धि ला सकते हैं।

रोजाना हनुमान चालीसा पढ़ने से होते हैं ये चमत्कारिक फायदे, जानकर आज से ही पढ़ना कर देंगे शुरू

1 - तुलसी का पौधा घर में लगाने के लिए बहुत अच्छा पौधा है। हिन्दू संस्कृति के अनुसार, हर घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए और हर दिन इसकी पूजा करनी चाहिए। आप इस पौधे को उत्तर दिशा, पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं। जिन महिलाओं को पीरियड्स हो रहे हैं उन्हें इससे दूर रहना चाहिए।

रात को सोते समय झूठे ना छोड़ें बर्तन, वरना आती है दरिद्रता

2 - सबसे आम पौधों में से एक जो आप लगभग सभी दुकानों या घरों में देखते हैं वह है लकी बैंबू प्लांट। यह माना जाता है कि यह पौधा घर में शांति और भाग्य ला सकता है। बोन्साई पौधों का उपयोग घर के लिए नहीं किया जाना चाहिए और गहरे हरे रंग के साथ पीले रंग की छाल वाले पौधे को चुना जाना चाहिए।

3 - मनी प्लांट, वास्तु के अनुसार एक और अच्छा पौधा है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह धन लाने के साथ-साथ आपकी आय में भी सुधार करने वाला पौधा है। आपको इसे पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए।

4 - नीम का पेड़ अपने औषधीय गुणों के लिए लोकप्रिय है, लेकिन यह भी माना जाता है कि यह उन लोगों में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है जिनके बगीचे में यह पौधा होता है। यदि आप एक विशाल पेड़ नहीं चाहते हैं तो आप बगीचे में एक छोटा नीम का पौधा रख सकते हैं।

5 - अच्छी सेहत और मानसिक शांति के लिए आप घर में केले का पेड़ लगा सकते हैं। हिन्दू संस्कृति में, गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के साथ केले के पेड़ की पूजा की जाती है। आपको यह पेड़ उत्तर पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए।

Related News