हम में से बहुत से लोग फेस पर तो ध्यान दे लेते हैं लेकिन हमारे पैरों को हम नजरअंदाज कर देते हैं। नतीजतन फटी एड़ियों की समस्या का सामना हमें करना पड़ता है। फ़टी एड़ियां हमारे ओवर ऑल लुक को तो बिगाड़ती है ही साथ ही ये दर्दनाक भी होती है। इनसे निपटना बेहद मुश्किल होता है इसलिए हम आपके लिए ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनसे आप फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

चलिए देखते हैं ये उपचार कौन-कौनसे हैं :—

1. केला और शहद मॉइस्चराइज़र

शहद हीलिंग गुणों से भरा है और एक नेचुरल मॉइस्चराइज़र भी है और केला प्राकृतिक एमोलिएंट गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं।

आपको क्या करना है :

सबसे पहले एक बाउल में आधा केला मसलें और उसमें आधा टीस्पून शहद डालें। इसके बाद दोनों को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को अपनी एड़ियों पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। पेस्ट को लगभग 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। अपने पैरों को हल्के हाथों से सुखाएं और नमी को बनाए रखने के लिए फ़ुट क्रीम लगाएं। इसे आपको सप्ताह में एक बार लगाना है।

2. तीन तेलों को मिलाकर मसाज करें

हम आपको इस नुस्खे के बारे में भी बताने जा रहे हैं जिसमे आपको 3 अलग अलग तेलों का इस्तेमाल करना है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

आपको क्या करना है :

एक बाउल में एक-एक टीस्पून अरंडी, जैतून और नारियल तेल लें। इन्हे अच्छे से मिला कर एड़ियों परलगा लें और मालिश करें। रोज़ाना बेड पर जाने से पहले इन मिश्रित तेलों से एड़ियों की मसाज़ करें और मोज़े पहनकर ही सोएं। ओवरनाईट हीलिंग से आपको जल्द फायदा नजर आ जाएगा।

Related News