अगर आप खूबसूरत और चमकदार बाल चाहते हैं, तो आपको अपने बालों की देखभाल करने की जरूरत है। खूबसूरत बालों के लिए आपको हमेशा घरेलू नुस्खे करने चाहिए। जो आपके बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। बालों को खूबसूरत और स्वस्थ बनाने के लिए घरेलू नुस्खे मदद करते हैं। यह बालों के विकास में मदद करता है। यह बालों के झड़ने को भी कम कर सकता है।

बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए हम नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको शैम्पू में नमक मिलाकर बालों में लगाना है। इस मिश्रण को बालों में बीस से तीस मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे बालों के झड़ने की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। यह उपाय आपको आठ दिनों में दो बार लगाना चाहिए।

आपको 1 कप नारियल का दूध, 1 कप कैस्टिले साबुन, 2 कैप्सूल विटामिन ई तेल और 15-20 बूंद आवश्यक तेल की आवश्यकता होगी। सभी सामग्री को मिलाकर एक शैम्पू की बोतल में स्टोर करें। अपने बालों को गीला करें और मिश्रण को अपने नियमित शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें। इससे बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

इस खास हेयर मास्क को बनाने के लिए तीन चम्मच शुद्ध घी, दो चम्मच बेसन और एक चम्मच नारियल तेल को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें और इस पूरे पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। फिर पेस्ट को अपने बालों पर लगभग बीस से तीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू का रस निकाल कर बालों की जड़ों में लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद बालों को पहले पानी से धो लें, फिर शैंपू कर लें। इससे बाल चमकदार तो होंगे ही साथ ही डैंड्रफ और खुजली से भी छुटकारा मिलेगा। नारियल का तेल बालों को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। उसे थोड़े से गर्म नारियल के तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए। इससे डैंड्रफ की समस्या कम होगी।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News