गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है। ऊंचा तापमान, प्रदूषण और गंदगी आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकता है। गर्मी के मौसम में होने वाली त्वचा की कई समस्याओं से निपटने के लिए आप कई घरेलू उपचार अपना सकते हैं। इसके लिए आप किचन के बर्तनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तत्व त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आइए जानें कि कैसे आप त्वचा को ठंडक पहुंचाने और त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने के लिए घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

How To Get Glowing Skin Naturally

गर्मियों में त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के लिए आप कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं एलोवेरा फेस पैक - एलोवेरा त्वचा और बालों दोनों के लिए अपने सौंदर्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह आपकी त्वचा को कई समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे और असरदार बनाने के लिए ताजे एलोवेरा जेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर सूखने दें और फिर अच्छी तरह धो लें।


मुल्तानी मिट्टी फेस पैक - यह खनिज समृद्ध मिट्टी है। त्वचा के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स को हटाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोना होगा। जब यह नरम हो जाए तो इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह सूखने दें। बाद में अपना चेहरा धो लें। यह आपकी त्वचा पर ठंडक का असर छोड़ता है।

5 EFFECTIVE AYURVEDIC FACE PACKS FOR GLOWING SKIN -

फ्रूट फेस पैक - गर्मी के मौसम में कई तरह के मौसमी फल उपलब्ध हैं जो आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। पपीता आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। थोड़े से पपीते को मैश करके उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए रख दें और बाद में अच्छी तरह धो लें।

Related News