दोस्तो हम सबका एक सपना होता हैं कि हम एक अपना घर बनाएं, जिसमें हम अपने परिवार के साथ खुशहाली के साथ रहे हैं, लेकिन आज की महंगाई और कम आय के कारण ऐसा कर पाना बहुत ही मुश्किल हैं, इसके लिए आपको सावधानीपूर्वक योजना और वित्तीय तत्परता की आवश्यकता होती है। कई मध्यम वर्ग के व्यक्तियों के लिए, घर खरीदने में अक्सर बचत खत्म हो जाती है और होम लोन लेना पड़ता है। ऐसे में सवाल उठते हैं: घर खरीदने का सही समय कब है, और आपको कितना खर्च करना चाहिए? आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

1. डाउन पेमेंट की योजना बनाएँ

घर खरीदने से पहले, आपको घर की कीमत का लगभग 30% नकद में उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखना चाहिए। आम तौर पर, आप इसका लगभग 20% डाउन पेमेंट के लिए इस्तेमाल करेंगे। शेष भाग रजिस्ट्री शुल्क और छोटे-मोटे खर्चों जैसे अतिरिक्त लागतों को कवर करेगा।

Google

2. अपने होम लोन की पात्रता का आकलन करें

जाँच ​​करें कि क्या आप अनुकूल ब्याज दर पर होम लोन के लिए योग्य हैं। सर्वोत्तम दर हासिल करने के लिए, एक मजबूत क्रेडिट स्कोर आवश्यक है। आपका क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास को दर्शाता है, इसलिए एक अच्छा क्रेडिट इतिहास बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

3. अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का मूल्यांकन करें

घर खरीदना कोई अल्पकालिक निवेश नहीं है। इसमें आमतौर पर दीर्घकालिक वित्तीय दायित्व के लिए प्रतिबद्ध होना शामिल होता है। अपनी वर्तमान और भविष्य की ज़िम्मेदारियों पर विचार करें और निर्धारित करें कि क्या आप इस दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के लिए तैयार हैं।

Google

4. अपनी EMI वहनीयता निर्धारित करें

आपकी समान मासिक किस्त (EMI) आदर्श रूप से आपके मासिक वेतन के 20-25% से अधिक नहीं होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका वेतन ₹60,000 है, तो आपकी EMI ₹12,000 और ₹15,000 के बीच या अधिकतम ₹20,000 होनी चाहिए।

5. समग्र वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करें

अपने घर की खरीद को अंतिम रूप देने से पहले, घर की कुल कीमत, अपने उपलब्ध डाउन पेमेंट और अपने वेतन के मुकाबले अपनी EMI की समीक्षा करें। यदि आप इन सभी मानदंडों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, तो आप घर खरीदने के लिए तैयार हैं।

Related News