दोस्तो हम सबका जीवन में एक सपना रहता हैं कि हमारा खुद का घर हो कार हो, लेकिन पैसों की कमी के कारण हम ऐसा नहीं कर पाते हैं, कई लोग घर खरीदने के लिए लोन की और रुख कर हैं, जो कई बैंक देते है, इस लोन के साथ EMI की जिम्मेदारी आती हैं, कई बार किस्त चुकाने परेशानियों का सामना करते हैं, जिससे वित्तीय तनाव और संभावित ऋण चूक होती है।

Google

इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उधारकर्ताओं पर बोझ कम करने के उद्देश्य से नए दिशा-निर्देश लागू किए हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

इन चुनौतियों को कम करने और अपने ऋण भुगतान से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए, RBI ने कई दिशा-निर्देश पेश किए हैं। एक प्रमुख उपाय ऋण पुनर्गठन है, जो पुनर्भुगतान कठिनाइयों का सामना करने वाले उधारकर्ताओं को अपने EMI शेड्यूल को समायोजित करने की अनुमति देता है।

Google

पुनर्गठन के लाभ

ऋण पुनर्गठन EMI के बोझ को कम करके तत्काल राहत प्रदान करता है, जिससे उधारकर्ताओं को अपने ऋणों पर चूक से बचने में मदद मिलती है। यह दृष्टिकोण न केवल वित्तीय तनाव को कम करता है, बल्कि एक स्वस्थ क्रेडिट इतिहास और CIBIL स्कोर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

Related News