घर की सजावट और इंटीरियर में पर्दे का विशेष महत्व है। पर्दे घर की सजावट में चार चाँद लगाते हैं। पर्दे के साथ घर की सजावट घर की सजावट को बढ़ाती है, भले ही नवीनतम प्रवृत्ति के अनुसार पर्दे हों, यह स्टाइलिश लुक के साथ आकर्षक लगता है। विभिन्न प्रकार के पर्दे जोड़ने से भी आपके घर को एक नया रूप मिलता है। आजकल बाजार में विभिन्न डिजाइन और पर्दे की किस्में उपलब्ध हैं। पर्दे का चयन करते समय थोड़ी समझ और देखभाल की आवश्यकता होती है।

पर्दे खरीदते समय, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि घर के किस हिस्से में पर्दे का इस्तेमाल किया जाए। कॉटन, शिफॉन, वेलवेट, धागा, पारदर्शी, जॉर्जेट, हैंडलूम के पर्दे बाजार में उपलब्ध हैं। पर्दे की कीमत उसके कपड़े पर निर्भर करती है। बाजार में 500 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक के पर्दे उपलब्ध हैं। हालांकि, खरीद के समय पर्दे के कपड़े की गुणवत्ता की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। पर्दे को कैसे प्रिंट किया जाए यह घर की सजावट और व्यक्ति की पसंद पर निर्भर करता है।

अगर आपके घर की दीवार छपी है तो पर्दे सादे रखे गए हैं। और अगर घर की दीवार डबल शेड रंग की है, तो पर्दे न्यूनतम डिजाइन के साथ अच्छे लगते हैं। घर के हॉल के लिए पर्दे हमेशा हल्के रंग में चुने जाने चाहिए, ताकि घर चमकदार दिखे और सकारात्मक ऊर्जा मिले। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि किस स्थान के लिए पर्दे चुनने हैं।

यदि बेडरूम के लिए पर्दे चुने जाते हैं, तो कुछ गहरे रंग के और हल्के प्रिंट अच्छे लगते हैं। मखमली, रेशमी पर्दे चार चाँद लगाते हैं। खिड़कियों के लिए पर्दे धारियों, धागे या यहां तक ​​कि अस्तर के साथ अच्छे लगते हैं। कुछ हल्के रंग के या पारदर्शी पर्दे रसोई में अच्छे लगते हैं। बच्चों के कमरे में शिफॉन और जॉर्जेट फैब्रिक के पर्दे के साथ घूंघट या कार्टून प्रिंट अच्छे लगते हैं। कुछ लोग घर के इंटीरियर के अनुसार पर्दे डिजाइन करते हैं।

Related News