देशभर में सोमवार को होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इसलिए अगर आप कहीं जाने की योजना बना रहे हैं, तो आप देश के कुछ हिस्सों में जा सकते हैं, जिनके बारे में आपने बहुत कुछ नहीं सुना होगा, लेकिन ये जगहें आपकी यात्रा को बहुत यादगार बना सकती हैं। जानें कि होली पर आप किन ऑफबीट जगहों पर घूमने जा सकते हैं सांची मध्य प्रदेश राज्य के रायसेन जिले में बेतवा नदी के तट पर स्थित एक छोटा सा गाँव है।

Sanchi

सांची एक धार्मिक स्थान है। यह स्थान बौद्ध धर्म से जुड़ा हुआ है- यहाँ कई बौद्ध स्मारक हैं और यह भारत में विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। तोश हिमाचल प्रदेश राज्य में कुल्लू जिले का एक गाँव है। यह पार्वती घाटी में कसौल के बहुत करीब स्थित है। यह जगह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बढ़िया है। चारों तरफ से पहाड़ों से घिरे, यहां आप पहाड़ से झरने देख सकते हैं। पक्षियों की आवाज और शांत वातावरण आपको मोहित कर देगा।

विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के पास स्थित एक शहर है। यह अपने समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है। यहां आप कोंडापल्ली किले और गांधी हिल्स जैसी जगहों का अनुभव कर सकते हैं। इन स्थानों का दृश्य इतना सुंदर है कि ऐसा लगता है जैसे आप किसी चित्र को देख रहे हैं।

Vijaywada Andra

मावलेंगोट शिलांग से लगभग 42 किमी दूर मेघालय का एक गाँव है। यह हरे भरे पहाड़ियों और चाय बागानों से सज्जित है। इस जगह का वातावरण बहुत शांत है, जो आपको आध्यात्मिक और मन की शांति महसूस कराएगा। कासर देवी उत्तराखंड के अल्मोड़ा के पास एक गाँव है, जहाँ आप प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करेंगे। यहां पर देवी कासर का मंदिर भी है जो बहुत प्रसिद्ध है। यह जगह इतनी खूबसूरत है कि आप यहां हमेशा के लिए रहना चाहेंगे।

Related News