होली मस्ती और खुशियों का त्योहार है। इस त्यौहार का कोई मज़ा नहीं है जब तक आप एक दूसरे को रंगों और गुलाल से नहाएँ। लेकिन इस मज़ा का नुकसान यह है कि हमारी त्वचा को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। रंगों में रसायन त्वचा पर दुष्प्रभाव छोड़ते हैं, जिससे एलर्जी, सूखापन और सुस्त त्वचा होती है। लेकिन इस बार होली खेलने के बाद, आपको अपनी त्वचा की समस्याओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है

क्योंकि हम आपको घर पर बने फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो रंगों और आपकी त्वचा के दुष्प्रभावों को आसानी से दूर करने में सहायक होगा। की चमक वापस होली से एक रात पहले देसी घी में दाल भूनें, फिर दूध में भिगो दें। सुबह इस दाल और दूध के साथ एक पेस्ट तैयार करें। होली के रंग को हटाने के बाद, इस पेस्ट को चेहरे पर कम से कम एक से डेढ़ घंटे के लिए लगाएं। फिर सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे का सूखापन दूर होगा, साथ ही चेहरा मुलायम और कांतिमय दिखाई देगा।

एक चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच बेसन लें, इसमें एक चम्मच क्रीम और थोड़ा दूध मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को साफ करने के बाद चेहरे पर लगाएं। अच्छे से सूखने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा आप दही और बेसन मिला सकते हैं। लेकिन फिर अपने मुंह को सामान्य पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी पाउडर में जैतून का तेल और गुलाब जल दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं।

होली के रंग को त्वचा से हटाने के बाद, इसे लगभग आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं। त्वचा में खिंचाव आएगा और चेहरा ग्लो करेगा। केला पैक त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको एक केले को मैश करना है और एक चम्मच नारियल का तेल डालना है। अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें। यह पैक होली के दौरान सन टैनिंग को हटाएगा, साथ ही त्वचा में चमक लाएगा।

Related News