फाल्गुन मास शुरू हो चूका है। होली का त्यौहार आने के लिए तैयार है, ऐसे में गुजिया और रंगों की महक हर गली और सड़क से उठ रही है। हमारे देश में होली का त्यौहार बड़े हर्ष और उलास के साथ मनाई जाती है। फाल्गुन के महीने से ही घरों में खुशियों का माहौल अपनेआप हो। होली पर हर कोई एक - दूसरे को रंग लगा कर गले लग जाते है। लेकिन आपको बता दे कि भारत में ही नहीं भारत के अलावा कई देशो में होली बड़ी धूम - धाम से मनाई जाती है। आज हम आपको यही जानकारी दे रहे है कि भारत के आलावा और किन देशों में होली मनाई जाती है।

वॉटरमेलन फेस्टिवल ;

भारत के आलावा आस्ट्रेलिया में लोग होली को वॉटरमेलन फेस्टिवल के रूप में सेलेब्रेट करते है। यहां ये फेस्ट हर दो साल में

फरवरी के महीने में वॉटरमेलन फेस्टिवल मनाते है। इसमें लोग एक जगह पर इकट्ठा हो कर एक - दूसरे पर तरबूज से खेल कर होली सेलेब्रेट करते है।

बोरयॉन्ग मड फेस्टिवल ;

यहां होली को बोरयॉन्ग मड फेस्टिवल के रूप में सेलेब्रेट करते है। दक्षिण कोरिया में ये बोरयॉन्ग मड फेस्टिवल जुलाई के महीने में मनाया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान लोग एक - दूसरे के ऊपर कीचड़ लगाकर खेलते है।

'ला टोमाटीना' फेस्टिवल ;

इस फेस्ट को पूरी दुनिया में जाना जाता है। यहां होली को 'ला टोमाटीना' के नाम से जाना जाता है। स्पेन की होली पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है। हर साल यहां अगस्त के महीने में 'ला टोमाटीना' फेस्टिवल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में लोग एक - दूसरे पर टमाटर फेंक कर फेस्ट को एन्जॉय करते है।

'रेडिका' फेस्टिवल ;

'रेडिका' फेस्टिवल को रोम में होली के रूप में मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में यहां लोग किसी ऊंचे स्थान पर लकड़ी एकत्रित करके उसे जला कर इसके आस पास लोग झूमते, नाचते और गाते है।

'ऑरेंज बैटल' फेस्टिवल ;

इटली में हर साल जनवरी के महीने में ये फेस्ट मनाया जाता है। इसमें होली की तरह ही लोग एक-दूसरे पर टमाटर और ऑरेंज से खेल कर ऑरेंज बैटल फेस्ट को मानते है।

Related News