आप तो जानते ही है कि भारतीय संस्कृति और इतिहास केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध और लोकप्रिय है। और खासकर पूर्वी एशिया के देश इंडोनेशिया में जो दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है। इस देश की करेंसी को रूपियाह कहते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी, कि इंडोनेशिया में 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है।

भारतीय संस्कृति और इतिहास पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। दुनिया भर से लोग भारतीय इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने के लिए रूचि दिखाते हैं। लेकिन आज हम एक ऐसे मुस्लिम देश के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसकी करंसी पर हिन्दू देवता राज करते हैं। पूर्वी एशिया का देश इंडोनेशिया दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है।

आपको यहाँ के 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीरें मिलेगी। दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है। यहाँ की करंसी पर शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है।

इतना ही नहीं यहाँ के लोग हिन्दू संस्कृति से काफी अधिक प्रभावित हैं। इंडोनेशिया की एयरलाइंस का नाम भी हिंदू धर्म के पवित्र पक्षी गरूण के नाम पर है। इसे गरूणा एयर एयरलाइंस के नाम से जाना जाता है।

Related News