दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग शराब लेने की आदत के शिकार हैं। यहां तक ​​कि यह नशे की लत की तरह ही है। कुछ लोगों को शराब लेने के लिए सिर्फ एक बहाना चाहिए होता है। शराब बनाने के कई तरीके हैं। लेकिन क्या आपने कभी इस तरीके के बारे में सुना है कि शराब कंडोम से बनी होती है।

हम सभी इस तथ्य को जानते हैं कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके बावजूद, लोग अभी भी शराब का सेवन कर रहे हैं। जहाँ तक हमने सुना है कि, फल का उपयोग शराब बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन अब हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं, जहां शराब बनाने के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है।

क्यूबा के हवाना में एक परिवार 2000 से कंडोम से शराब तैयार कर रहा है। 65 वर्षीय ओरस्टेस एस्टेव कंडोम से शराब बना रहे हैं , जिसमें उसकी पत्नी और बेटा भी शामिल होते हैं। उनके द्वारा तैयार शराब में अंगूर, अदरक, नारियल का मिश्रण होता है, जिसे गैलन में भरकर खमीर के लिए कंडोम की मदद से बंद कर दिया जाता है। इसके अलावा वह अमरूद, जलकुंभी और चुकंदर को मिलाकर विशेष प्रकार की शराब भी बनाते है। उनकी वाइनरी का सबसे बड़ा आकर्षण कंडोम का गैलन है।

गैलन ड्रिंक तैयार करने में 30 से 45 दिन लगते हैं। एस्टेव एक दिन में औसतन 50 बोतल बेचता है। अपने विशेष तरीके के बारे में, एस्टेव का कहना है कि गैलन पर कंडोम लगाने के बाद जैसे ही फलों के मिश्रण में खमीर आने लगता है, कंडोम फूल जाता है। जब कंडोम पूरी तरह से फूल जाता है, तो सुई की मदद से एक छोटा सा छेद बनाया जाता है, ताकि हवा का प्रवाह जारी रहे। थोड़ी देर बाद, जब कंडोम बहना बंद हो जाता है, तो इसका मतलब होता है क शराब तैयार हो गई है। लोग इस शराब की काफी सराहना करते हैं जो इस दिलचस्प प्रक्रिया द्वारा बनाई गई है।

Related News