बहुत से लोग ट्रेन की सवारी करना पसंद करते हैं। एक उत्साही यात्री ही ट्रेन की सुंदरता और रोमांस को समझ सकता है।ट्रेन के अलावा यात्रा का और कोई रास्ता नहीं है जो इतना शानदार और रोमांचक हो। आप सभी इस बात से वाकिफ होंगे कि भारत में ज्यादातर लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह सस्ता है, हालांकि दुनिया में ऐसी ट्रेनें हैं, जिनकी यात्रा बहुत महंगी और विलासिता से भरपूर है। इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

महाराजा एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेन, भारत- इस ट्रेन में आप राजाओं और रानियों के दौर में जाने के लिए यात्रा कर सकते हैं। इस ट्रेन का हर हिस्सा प्राचीन वस्तुओं और रॉयल्टी से भरा है। यह पहियों पर एक तरह की शाही हवेली है। महाराजा एक्सप्रेस भारत की शीर्ष लग्जरी ट्रेन है, जो यात्रा का अद्भुत अनुभव प्रदान करती है।

वेनिस सिम्पलॉन ओरिएंट एक्सप्रेस, यूरोप- वेनिस सिम्पलॉन ओरिएंट एक्सप्रेस की गिनती दुनिया की सबसे महंगी ट्रेन की सवारी में होती है। हां, और आप इसके साथ प्रमुख यूरोपीय गंतव्यों की यात्रा कर सकते हैं।यह ट्रेन पेरिस-इस्तांबुल और इस्तांबुल-वेनिस के बीच 6 दिन/5-रात के टूर पैकेज ऑफर करती है। इसके साथ ही इस ट्रेन में 17 सुपर स्टाइलिश कैरिज, केबिन सुइट और डबल केबिन हैं।

रॉयल स्कॉट्समैन, यूके- ओरिएंट-एक्सप्रेस होटल्स द्वारा संचालित, रॉयल स्कॉट्समैन को पूरे यूके की यात्रा करने में 8 दिन/7 रातें लगती हैं। हां, इस लग्जरी ट्रेन में सीटें सीमित हैं और ट्रेन में एक बार में केवल 36 मेहमानों को ही जाने की अनुमति है। इस कारण से, अग्रिम बुकिंग अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अफ्रीका, दक्षिण अफ्रीका की रोवोस रेल प्राइड- लग्जरी ट्रेनों में से एक है और यह यात्रियों को केप टाउन से काहिरा तक ले जाने वाली है। जी हां, यह ट्रेन हर हफ्ते प्रिटोरिया और केपटाउन के बीच चलती है और सिर्फ 72 यात्रियों को लेकर चलती है। ट्रेन दुनिया की सबसे महंगी ट्रेन की सवारी में से एक है जो रॉयल सूट, डीलक्स सूट और पुलमैन सूट श्रेणियों में आवास प्रदान करती है।

पैलेस ऑन व्हील्स, भारत- पैलेस ऑन व्हील्स भारत की एक और लग्जरी ट्रेन है। इस ट्रेन में एक आलीशान बाथरूम और सोने की सुविधा है। इतना ही नहीं इसमें परोसा जाने वाला खाना लाजवाब है!

Related News