डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में, राष्ट्रीय कैंसर के कारण लगभग 2 लाख लोगों की मृत्यु हो गई। इन मौत के आंकड़ों को देखकर आप इस भयानक बीमारी का अंदाजा लगा सकते हैं। फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि यदि व्यक्ति स्वस्थ आहार का पालन करता है या अपने आहार में कुछ महत्वपूर्ण चीजें शामिल करता है तो कैंसर को रोका जा सकता है। तो आपको भी इस पौष्टिक आहार के बारे में पता होना चाहिए। सेंट लुइस विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैरला शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। चूहों पर किए गए इस शोध में यह पाया गया कि करेला कैंसर के ट्यूमर को 50% तक बढ़ने से रोकता है।

अपने आहार में नियमित रूप से करेला खाएं और आप कुछ हद तक कैंसर से बच सकते हैं। पौष्टिक कमल ककड़ी भी इस बीमारी से दूर रखने में मददगार है। यह चमत्कारी चीज शरीर में रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर तनाव और वजन को कम करती है। आपको बता दें कि मोटापा भी कैंसर का एक प्रमुख कारण माना जाता है। एलियम यौगिक जो कैंसर को दूर करने में उपयोगी है, लहसुन में पाया जाता है। स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के साथ-साथ यह कई अन्य प्रकार के कैंसर को खत्म करने में भी सहायक है। लहसुन के अलावा प्याज कैंसर में फायदेमंद है। अनार स्तन कैंसर को रोकने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अनार में पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं। 2006 के एक अध्ययन के अनुसार, अनार के रस में स्तन-विरोधी कैंसर गुण होते हैं। लेकिन कुछ भी सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। ड्रैगन फ मेडिकल डेली की एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन-सी के अलावा कैरोटीन ड्रैगनफ्रूट में भी पाया जाता है। इसमें कई प्रकार के एंटी-कार्सिनोजेनिक तत्व होते हैं जो ट्यूमर के जोखिम को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, ड्रैगन के लाल हिस्से को खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है।

Related News