आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण हृदय रोग का खतरा काफी बढ़ गया है। बता दे की, ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी बीमारियों से परेशान रहते हैं। यदि आप अपने खान-पान का भी ध्यान रखेंगे तो हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक से बच सकते हैं। यदि आप बहुत ज्यादा असंतुलित खाना खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो कई तरह के नुकसान होने लगते हैं। आप डाइट में कुछ क्लाउडिंग करके हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं। आज हम उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन्हें खाकर दिल को स्वस्थ रखेंगे।

जामुन और अंगूर- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको खाने में हर तरह की बेरी जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और अंगूर को शामिल करना चाहिए। अच्छी मात्रा में पेक्टिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। फलों में बहुत अधिक फाइबर होता है और इसमें पेक्टिन नामक एक विशेष घुलनशील फाइबर होता है। इन फलों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां- बता दे की, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने को शामिल करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक और साग में ल्यूटिन और कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

बैंगन- बैंगन कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद सब्जी है। बैंगन पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है। बैंगन खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है। टमाटर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, टमाटर का रस हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. टमाटर का सेवन रोज करना चाहिए।

Related News