आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस को लेकर परेशान है लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर कुछ झूठ बाते फ़ैल रही है, लोग इनसे बचने के बजाय कई ऐसी झूठ बाते फैलाए जा रहे हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है, इसलिए आज हम आपको कुछ बाते बता रहे है कि क्या सच है और क्या झूट है।


1- सोशल मीडिया के अनुसार लोगों का कहना है कि यह वायरस केवल बुजुर्ग लोगों में ही फैल रहा है यह झूठ सोशल मीडिया द्वारा फैलाया जा रहा है बल्कि सच्चाई यह है कि यह वायरस किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है इसका आपकी उम्र से कोई लेना देना नहीं है।


2- सोशल मीडिया के अनुसार लोगों का कहना है कि यह वायरस गर्मी आने के साथ ही समाप्त हो जाएगा बल्कि सच्चाई यह है कि गर्मी आने से इस वायरस में कमी देखने को मिल सकती है लेकिन यह पूर्णता खत्म नहीं हो सकता।

3- सोशल मीडिया के अनुसार कुछ लोगों का मानना है कि गर्म पानी पीने से यह वायरस हमको नहीं हो पाएगा बल्कि सच्चाई यह है कि गर्म पानी पीने से आपके अंदर कीटाणुओं को मारा जा सकता है लेकिन कोरोनावायरस के कीटाणु गर्म पानी से नहीं मरेंगे।

4- कुछ लोगों का मानना है कि हम पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं हमें कोरोनावायरस नहीं हो सकता है बल्कि सच्चाई यह है कि आप अगर किसी भी संक्रमित व्यक्ति के दायरे में आते हैं तो आपको यह वायरस हो सकता है इसलिए अपने मुंह पर मास्क लगाकर रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

5- सोशल मीडिया के अनुसार कुछ लोगों का कहना था कि अल्कोहल सेवन करने वाले व्यक्तियों को कोरोनावायरस नहीं होगा बल्कि सच्चाई यह है किकोरोना वायरस का अल्कोहल से कोई लेना देना नहीं है अगर आप किसी भी संक्रमित व्यक्ति के पास रहते हैं तो आपको यह वायरस अवश्य होगा।

Related News