जयपुर।आज की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारा शरीर समय से पहले ही बीमारियों का घर बनता जा रहा है। आप जो खाते हैं, वैसा ही आपका शरीर बनता है। इसलिए हमेशा ताज़ा और घर का बना स्वच्छ खाना खाने की सलाह दी जाती है। हेल्दी रहने के लिए अपके शरीर का हर एक हिस्से की सेहत ज़रूरी है।हमारी हड्डियां उम्र के साथ कमज़ोर पड़ने लगती हैं और इससें ऑस्टियोपोरोसिस नामक रोग का खतरा अधिक रहता है।हेल्थ एक्सपर्ट मानते है, डाइट में आवश्य पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हमारी हड्डिया कमजोर होने लगती है। इसलिए खाने में पोषक तत्वों को शामिल करना अहम साबित हो सकता है।इसलिए आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहें है, जिनके सेवन से आपकी हड्डियां मज़बूत होंगी।—

डेयरी प्रोडक्ट्स हड्डी की सेहत के लिए बेहद अच्छे —
जब भी हड्डियों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो सबसे ऊपर दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों का नाम आता है। ये कैल्शियम से भरे हुए होते हैं, इसमें मौजूद मुख्य पोषक तत्व हड्डियों की ताकत और संरचना में योगदान देते हैं। आप इसके लिए फूल-फैट या फिर फैट्स के बिना वाला डेयरी प्रोडक्ट का सेवन अवश्य करें।

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए करें नट्स का सेवन—
सूखे मेवों में कुछ कैल्शियम भी होता है, लेकिन इनमें मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। मैग्नीशियम आपकी हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित और बनाए रखने में मदद करता है। वहीं, फॉस्फोरस हड्डियों का एक प्रमुख घटक है - आपके शरीर में लगभग 85 प्रतिशत फास्फोरस आपकी हड्डियों और दांतों में पाया जा सकता है। अखरोट, मूंगफली, बादाम और पेकान सहित कई ऐसे मेवे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

Related News