कोविड-19 का खतरा भी कम ही नहीं हुआ था वहीं पूरे देश में इस समय सबसे ज्यादा कोविड-19 से संक्रमित मरीज के मामले केरल से आ रहे थे वही इन सब के बीच खबर आई है कि केरल में निपाह वायरस संक्रमण के चलते एक 12 वर्षीय लड़की की मौत हो गई है उसके बाद आप सभी के मन में यह सवाल है कि आखिर यह निपाह वायरस क्या है।

हालांकि आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब भारत में निपाह वायरस का कहर आया हो इससे पहले भी केरल में निपाह वायरस का कहर बरपा था तब भी बहुत त्राहिमाम हुआ था और उस वक्त केरल सरकार द्वारा इसे नियंत्रण में लाया गया था लेकिन अब एक बार फिर वह भी 19 के बीच निपाह वायरस का आना एक बड़ी समस्या पैदा कर सकता है।

खबर आई है कि केरल में निपाह वायरस के चलते रविवार को एक 12 वर्षीय लड़की के रविवार की सुबह मौत हो गई।

निपाह एक 'ज़्यूनॉटिक' वायरस है जिसका मतलब है कि यह जानवरों से इंसानों में फैलता है और इसका ऐनिमल होस्ट फ्रूट बैट (चमगादड़) संक्रमित होने पर संक्रमण को जानवरों-इंसानों में फैला सकता है। संक्रमण के लक्षण बुखार, सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई और अन्य हैं।

आपको बता दें कि यह वायरस बैठ गया नी चमगादड़ के कारण फैलता है और इससे फैलने के कारण भी यह कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान में भी फैल सकता है जिसके चलते इस वायरस को लेकर अब केरल के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा यह जानकारी दी गई है कि वहां पर इसको लेकर कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है।

Related News