एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग रोजाना अखरोट खाते हैं उनमें हृदय रोग का खतरा कम होता है। बार्सिलोना में अस्पताल क्लिनिक के डॉ एमिलियो रोज ने लीमा लिंडा यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर रिसर्च किया था। अनुसंधान में 600 से अधिक लोग शामिल थे और उन्हें दो साल तक हर दिन खाने के लिए 30 से 60 ग्राम अखरोट दिए गए थे।

अखरोट खाने वाले लोगों में सूजन (सूजन) में कमी आई थी। अध्ययन के दौरान अध्ययन किए गए 10 मार्करों में से छह को अखरोट की काफी कम मात्रा दी गई थी। यह रिसर्च पहले के एक अध्ययन का हिस्सा था और जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुआ था। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि अखरोट के विरोधी भड़काऊ प्रभाव न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, बल्कि हृदय रोग के जोखिम से भी बचाता है। रिसर्च के प्रमुख लेखक के अनुसार, तीव्र सूजन एक शारीरिक प्रक्रिया है जो सदमे या संक्रमण के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि के कारण होती है।

डाई एमिलियो रोज ने कहा कि अल्पकालिक सूजन घावों को ठीक करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है लेकिन अगर कोई व्यक्ति खराब आहार मोटापा और उच्च रक्तचाप के कारण दीर्घकालिक सूजन है तो यह हानिकारक है। यह हृदय की समस्याओं के लिए और भी अधिक हानिकारक है। अध्ययन बताते हैं कि रोजाना अखरोट खाने से सूजन कम होती है जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करती है। डॉ अखरोट ओमेगा -3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोल्स 2 में उच्च हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

Related News