दोस्तो आपने हाल ही के दिनों की बात करें लंबे नाखून फैशन स्टेटमेंट बन गया हैं खासकर लड़कियों के लिए, लेकिन क्या आपको पता हैं यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें अंदर की ओर बढ़े हुए नाखूनों की तो ये सिर्फ़ एक कॉस्मेटिक समस्या नहीं हैं; अगर इनका इलाज न किया जाए तो ये कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। नाखूनों की उचित देखभाल की उपेक्षा करने से संक्रमण और अन्य जटिलताएँ हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन बीमारियों के बारे में-

Google

1. फंगल संक्रमण

फंगल संक्रमण एक आम समस्या है, खासकर अंदर की ओर बढ़े हुए नाखूनों में। ये संक्रमण आमतौर पर तब होता है जब नमी नाखूनों के आसपास फंस जाती है और स्वच्छता से समझौता किया जाता है। कुछ मामलों में, संक्रमण से काफी दर्द और सूजन हो सकती है।

Google

2. त्वचा में धंसना

अंदर की ओर बढ़े हुए नाखूनों की सबसे दर्दनाक परेशानियों में से एक यह है कि वे खुद को आसपास की त्वचा में धंसना शुरू कर देते हैं। इससे गंभीर दर्द, सूजन और यहाँ तक कि संक्रमण भी हो सकता है। कुछ मामलों में, समस्या को ठीक करने के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है।

3. बैक्टीरियल संक्रमण

बढ़े हुए या गलत तरीके से कटे हुए नाखून भी बैक्टीरियल संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जब नाखून बहुत लंबे होते हैं, तो उनके नीचे गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं, जिससे आसपास की त्वचा में लालिमा, सूजन और दर्द हो सकता है।

Gogole

4. नाखून टूटना और फटना

अंदर की ओर बढ़े हुए नाखून अक्सर कमज़ोर और भंगुर होते हैं, जिससे उनके टूटने का खतरा रहता है। टूटे हुए नाखून न केवल दर्दनाक होते हैं, बल्कि संक्रमण के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।

Related News