लगातार कुछ गलत खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। पाचन भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। पाचन ठीक से नहीं होने पर खाना नहीं पचता। इससे अपच, गैस, उल्टी, पेट दर्द, पेट में सूजन जैसी समस्याएं होती हैं। जब पाचन गड़बड़ा जाता है, तो आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपका पाचन तंत्र खराब होने पर क्या संकेत मिलते हैं। ताकि आप समय रहते इसमें सुधार कर सकें।

जब शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकलते हैं तो शरीर से दुर्गंध आने लगती है। अत्यधिक पसीना आना, पैरों से दुर्गंध आना खराब पाचन के लक्षण हैं। शरीर से बाहर नहीं निकलने वाले जहरीले पदार्थ रक्तप्रवाह में चले जाते हैं और त्वचा में फंस जाते हैं। जिससे शरीर से दुर्गंध आ सकती है। ऐसे में आपको उस पदार्थ का सेवन करना चाहिए जो शरीर से डिटॉक्स को दूर करता है। अक्सर सांसों की दुर्गंध भी खराब पाचन का संकेत है। अगर दो या तीन बार ब्रश करने के बाद भी सांसों की दुर्गंध दूर नहीं होती है, तो समय रहते डॉक्टर से सलाह लें।

लंबे समय तक पेट खराब रहना या पेट साफ न होना पाचन संबंधी समस्या है। ऐसा होने पर त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में पिंपल्स, सोरायसिस या एक्जिमा की समस्या हो सकती है। इसलिए इसे नज़रअंदाज न करें और समय पर डॉक्टर से सलाह लें। खराब पाचन के कारण भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है। खराब पाचन के कारण बाल कमजोर होते हैं। खराब पाचन के कारण, भोजन से उचित पोषण बालों तक नहीं पहुंच पाता है, जिसके कारण बाल झड़ना, सफेद बाल और पतले बाल होते हैं।

Related News