मनुष्य के जीवन में ना जाने कब क्या हो जाएं इसका कोई अंदाजा नहीं लगा सकता हैं, कई बार जीवन में ऐसी घटनाएं घट जाती हैं, जिनकी वजह से तनाव पैदा हो जाता है, तनाव एक ऐसी बीमारी हैं जिसके साथ जीना मुश्किल हो जाता हैं, अगर आप भी डिप्रेशन के शिकार हैं, तो इससे निजात पाने के लिए अपनाए ये तरीके-

Google

उदासी और निराशा: उदासी और निराशा से अभिभूत महसूस करना उन गतिविधियों में आनंद पाने की क्षमता को कम कर सकता है जिनका कभी आनंद लिया जाता था। यह भावनात्मक भार रोज़मर्रा के कार्यों को कठिन और आनंदहीन बना सकता है।

Google

थकान: थकान और ऊर्जा की कमी की लगातार भावनाएँ अवसाद में आम हैं। जिससे गतिविधियों में जड़ता और अरुचि की भावना पैदा हो सकती है।

नींद की समस्याएँ: अवसाद अक्सर नींद के पैटर्न को बाधित करता है, जिससे या तो अत्यधिक नींद आती है या अनिद्रा होती है। जो समग्र मनोदशा और संज्ञानात्मक कार्य को प्रभावित कर सकती है।

Google

भूख में परिवर्तन: अवसाद भूख को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है - कुछ लोग ज़्यादा खाने का अनुभव कर सकते हैं जबकि अन्य भोजन में पूरी तरह से रुचि खो सकते हैं।

चिड़चिड़ापन: चिड़चिड़ापन या बेचैनी की भावनाएँ, अक्सर छोटी-छोटी बातों पर, अवसाद में आम हैं। इस स्थिति से जूझ रहे व्यक्तियों को और भी अलग-थलग कर सकती है।

Related News