हमारी खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से कई गंभीर बीमारियां हमें कम उम्र में ही अपना शिकार बना लेती हैं, जिसकी वजह से हमें कई प्रकार की दवाईयां लेनी पड़ती हैं, लेकिन क्या आपका पता हैं, दवा लेने के बाद कुछ ऐसी गलतियां हैं जो हमें भूलकर भी नहीं करन चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

कोर्स पूरा करें-

दवा का निर्धारित कोर्स पूरा करना ज़रूरी है। मरीज़ बेहतर महसूस करते ही दवा लेना बंद कर देते हैं, बिना पूरा कोर्स पूरा किए। समय से पहले दवा बंद करने से संक्रमण का अधूरा इलाज हो सकता है और संभावित रूप से एंटीबायोटिक प्रतिरोध में योगदान हो सकता है।

Google

आहार

दवा लेने के बाद कुछ आहार संबंधी सावधानियाँ बरतनी चाहिए। दवा लेने के तुरंत बाद अंगूर या खट्टे फल खाने से बचें, क्योंकि वे दवा के अवशोषण और पाचन में बाधा डाल सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट

दवा लेने के बाद दूध, दही, पनीर और इसी तरह के अन्य उत्पादों सहित डेयरी उत्पादों से बचना चाहिए। ये कभी-कभी दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं और उनकी प्रभावकारिता को प्रभावित कर सकते हैं।

Google

मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (MAOI) लेने वाले व्यक्तियों के लिए, जिनका आमतौर पर अवसाद और पार्किंसंस रोग के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, टायरामाइन से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचना ज़रूरी है। टायरामाइन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि पुरानी चीज, प्रोसेस्ड मीट, सोया उत्पाद और कुछ बीन्स MAOI के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं और रक्तचाप में खतरनाक वृद्धि का कारण बन सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ आम तौर पर स्वस्थ होती हैं, वे अपने उच्च विटामिन K सामग्री के कारण रक्त को पतला करने वाली दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं।

Related News