योग भारतीय परंपरा का एक अभिन्न हिस्सा है जिसे एक धरोहर की तरह सहेजकर रखा गया है। योगाभ्यास करने वाला व्यक्ति तन-मन और आत्मा से तंदरुस्त रहता है। लेकिन आज हम आपको ऐसा योगासनों के बारे में बताएँगे जिसको करने से आपके चेहरे पर दिखने वाले पिंपल-रिंकल जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलवाता है।


हलासन: पीठ के बल लेटकर अपनी हथेलियों को शरीर के बगल में जमीन पर रखें... और अपने पेट की मांसपेशियों पर दबाव देते हुए पैरों को 90 डिग्री तक ऊपर उठाएं। अब अपनी हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं और अपने पैरों को अपने सिर के ऊपर से पीछे की ओर ले जाएं। ऐसा करने के बाद पैरों से जमीन को छूते हुए अपने शरीर के मध्य और निचले हिस्से को फर्श से उठाने की कोशिश करें। अब अपनी क्षमता अनुसार छाती और ठोड़ी को एक-दूसरे के करीब लाने की कोशिश करें।10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे सांस अंदर लें और छोंड़ें।


उष्ट्रासन: इस आसन को करने के लिए आप घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं और अपने हाथों को पैरों पर रखकर अपने ऊपरी शरीर को पीछे की ओर झुकाएं। एक बात का ध्यान रखें कि आपकी कमर सीधी और आपके हाथ सीधे होते हुए पैरों को छूने चाहिए। अपनी गर्दन पर बिल्कुल भी तनाव न दें और कुछ देर इसी स्थिति में रहें। अब धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें।


वज्रासन: चटाई या योगा मैट पर घुटने के बल बैठकर अपनी एड़ियों के ऊपर बैठने की कोशिश करें और अपने पैर की अंगुलियों को बाहर की ओर इंगित करें। इसके बाद आप अपनी हथेलियों को घुटनों के ऊपर रखकर जांघ की मांसपेशियों पर दबाव दें। इसके बाद अपनी एड़ी को एक-दूसरे से थोड़ा अलग रखें और पीठ को सीधा कर सामने देखें। इसके बाद सामान्य रूप से सांस लें और छोड़ें।

Related News