अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से इस समय हम कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं. इन्हीं समस्याओं में से एक है बवासीर। यह मलाशय और गुदा का एक प्रकार का संवहनी रोग है। इससे गुदा के अंदर और बाहर रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है। इससे दर्द भी होता है और कभी-कभी रक्तस्राव भी होता है।

बवासीर के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसा न करने पर पाइल्स का खतरा बढ़ सकता है। आइए जानते हैं खान-पान में किस तरह का ध्यान रखना चाहिए।

कम मसालेदार खाना खाएं

ज्यादातर लोग मिर्च और मसालेदार खाना पसंद करते हैं, लेकिन बवासीर के मरीजों को हरी या लाल मिर्च खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे परेशानी होने की संभावना अधिक होती है।

आदी मत बनो

पाइल्स के मरीजों के लिए नशा खतरनाक हो सकता है। सुपारी, गुटखा, पान मसाला के सेवन से बचना चाहिए। बवासीर के मरीजों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नशे की लत लगने के बाद नशे के बिना पेट साफ नहीं होता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को इसकी लत लग जाए तो पाइल्स गंभीर हो सकता है।

बाहर के खाने से बचें

बवासीर के मरीजों को भी बाहर के खाने से दूर रहना चाहिए। होटल या रेस्टोरेंट में मिलने वाले खाने में मसाले और तेल की मात्रा अधिक होती है। जो पाचन क्रिया को खतरे में डालता है। वहीं ऐसे लोगों को मांस खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि जो कुछ भी पकाया जाता है उसका स्वाद मसालों के कारण होता है।

पाइल्स के मरीजों को इन चीजों का सेवन करना चाहिए

बवासीर के मरीजों को हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए, क्योंकि ये एंटी-ऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। पत्तेदार सब्जियां खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। इन रोगियों को पालक, पत्ता गोभी, शतावरी, फूलगोभी, खीरा, गाजर, प्याज आदि सब्जियां भी खानी चाहिए। साथ ही उन्हें रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं।

Related News