दोस्तो अगर हम बात करें सेक्स की तो यह मनुष्य जाती का एक अभिन्न क्रिया हैं, जिसके माध्यम से एक औरत और पुरुष को शारीरिक सुख की प्राप्ती होती हैं, इसके अलावा सेक्स निरंतर करने से स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता हैं, लोगों का मानना ​​है कि इसकी इच्छा कभी कम नहीं होती। लेकिन इससे एक महत्वपूर्ण सवाल उठता है: कितना सेक्स फायदेमंद माना जाता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसकी सम्पूर्ण जान प्रदान करेंगे-

Google

कितना सेक्स सुरक्षित है?

यह सोचना स्वाभाविक है कि प्रजनन क्षमता या समग्र स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित किए बिना कोई कितना सेक्स कर सकता है। अत्यधिक सेक्स से शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है, जिससे संभावित रूप से बांझपन हो सकता है। बार-बार यौन गतिविधि से थकान, शारीरिक कमजोरी या शुक्राणुओं की संख्या में कमी के बारे में चिंताएं काफी हद तक निराधार हैं।

Google

कम यौन गतिविधि का प्रभाव

यौन गतिविधि में कमी के अपने परिणाम हो सकते हैं। जब शुक्राणु शरीर में लंबे समय तक जमा होते हैं, तो इससे डीएनए को नुकसान हो सकता है। शुक्राणु गर्मी और पर्यावरणीय जोखिम के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं, और जब वे नियमित रूप से रिलीज़ नहीं होते हैं, तो उनकी गतिशीलता (प्रभावी रूप से चलने की क्षमता) से समझौता हो जाता है।

ताजा शुक्राणु और प्रजनन क्षमता

शरीर को नए शुक्राणु बनाने के लिए आम तौर पर 24 से 36 घंटे की आवश्यकता होती है। जबकि बार-बार सेक्स करने से शुक्राणुओं की संख्या कुछ समय के लिए कम हो सकती है, ताजा शुक्राणुओं में अधिक गतिशीलता और लंबी उम्र होती है, जो दोनों ही सफल गर्भाधान के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Gogole

यौन गतिविधि में एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ओव्यूलेशन के आसपास नियमित सेक्स, स्वास्थ्य या प्रजनन क्षमता से समझौता किए बिना गर्भाधान की संभावनाओं को काफी हद तक बेहतर बना सकता है।

Related News