सूखे मेवे अपने पोष्टिक तत्व और विटामिन्स के लिए जाने जाते हैं, इनका सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें अखरोट की तो यह पोषण संबंधित एक पॉवर हाउस हैं, क्या आप जानते हैं कि अखरोट मस्तिष्क के कार्य को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं? पोषक तत्वों से भरपूर ये नट्स न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, बल्कि आपके दिमाग को तेज़ करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके सेवन के लाभो के बारे में बताएंगे-

Google

याददाश्त बढ़ाता है: अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से DHA से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये पोषक तत्व याददाश्त को मजबूत करने और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने में मदद करते हैं।

एकाग्रता बढ़ाता है: अखरोट में पाए जाने वाले विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं, जो एकाग्रता और ध्यान को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Google

सीखने की क्षमता का समर्थन करता है: अखरोट में मौजूद फोलेट मस्तिष्क के विकास और संज्ञानात्मक कार्य के लिए आवश्यक है, जो बेहतर सीखने की क्षमताओं में सहायता करता है।

तनाव कम करता है: अखरोट का एक प्रमुख घटक मैग्नीशियम तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में भूमिका निभाता है, जो समग्र मानसिक स्वास्थ्य में योगदान देता है।

Google

आपको कितने अखरोट खाने चाहिए?

अखरोट के पूरे लाभ प्राप्त करने के लिए, आम तौर पर प्रतिदिन 10-15 अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों, आयु और समग्र आहार के आधार पर आदर्श मात्रा भिन्न हो सकती है।

Related News