आज हम आपके लिए पुदीने की चटनी के फायदे लेकर आए हैं। पुदीने की पत्तियों की सुगंध बेहतरीन होती है। यह शरीर को तरोताजा करता है। इसकी चटनी गर्मी में खूब खाई जाती है. पुदीने की पत्तियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है। वे प्रोटीन और अच्छे वसा में उच्च हैं। जो विटामिन ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है। जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए त्वचा में चमक लाता है।

देश के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, यह रक्त के पीएच को अम्लीय नहीं बनने देता। इसलिए थक्का जमने की समस्या से बचा जा सकता है। पुदीने की चटनी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। क्योंकि पुदीने में आयरन, पोटैशियम और मैंगनीज की अच्छी आपूर्ति होती है। जिससे याददाश्त भी बढ़ती है और हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।


1 वजन घटाने में मदद करेगा

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. मुल्तानी का कहना है कि अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो अपने आहार में पुदीने की चटनी को शामिल करें। क्योंकि पुदीना पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर पाचन में मदद करता है। जहां एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद करता है, वहीं ऐसे समय में पुदीने की चटनी बहुत काम आ सकती है।

मौखिक स्वास्थ्य में 2 लाभ

पुदीना मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। यह दांतों पर जमी मैल को भी साफ करता है। यह जीभ और मसूढ़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है इसी वजह से पुदीने की पत्तियों को चबाने से भी सांसों की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।


3 मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा

अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है, तो अपने आहार में पुदीने की चटनी को शामिल करें, क्योंकि इससे आम दर्द आसानी से ठीक हो जाएगा। पुदीने की अद्भुत खुशबू सिरदर्द को कम कर देगी।

4 सर्दी खांसी में आराम

पुदीना नाक, गले और फेफड़ों को साफ करने के लिए जाना जाता है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन को भी कम करते हैं। साथ ही फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

5 इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

कोरोनल पीरियड में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप पुदीने की चटनी का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इस समय मजबूत इम्युनिटी का होना बहुत जरूरी है। पुदीने की चटनी इम्युनिटी को बूस्ट करती है और शरीर को कई बीमारियों से दूर रखती है।

Related News