गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है। गर्मियों में स्वस्थ और स्वस्थ रहने के लिए खूब पानी पिएं। आहार में ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। फलों और सब्जियों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए आपको गर्मी के मौसम में फल और सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए।

कलिंगाडो

कलिंगद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कलिंगद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सी और डी से भरपूर होता है। जो गर्मियों में शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। यह तरबूज खाने के बाद दिमाग को शांत करता है और शरीर को ऊर्जा भी देता है।

खट्टे फल

संतरा, खट्टे फल, नींबू, अंगूर विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर होते हैं। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। गर्मियों में इस फल को खाकर आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में इन फलों को अपने आहार में शामिल करें।

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। खास बात यह है कि इन फलों में कैलोरी बहुत कम होती है। ये फल डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करते हैं। इसलिए आपको गर्मी के मौसम में इन फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

खरबूज

खरबूजे में पानी अधिक और वसा कम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खरबूजे को अपनी गर्मियों की डाइट में जरूर शामिल करें। इस फल में विटामिन ए, सी, बी6, मैग्नीशियम और फाइबर होता है।

खीरा

गर्मियों में जितना हो सके खीरा खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में 80 प्रतिशत पानी होता है, यानी खीरा खाने से आपके शरीर को पर्याप्त पानी मिलता है। खीरे में विटामिन भी होते हैं।

मूली

मूली विटामिन सी से भरपूर होती है। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। ज्यादातर लोग कोरोना काल में विटामिन सी की खुराक लेते हैं। ऐसे में इनके लिए जड़ का सेवन फायदेमंद होता है। इन्हें नियमित रूप से खाने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्या नहीं होती है।

पालक

पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर होता है। पालक कैल्शियम, फास्फोरस, क्लोरीन, लोहा और विटामिन ए, बी, सी और आदि जैसे खनिज लवणों से भरपूर होता है। गर्मी के मौसम में पालक को डाइट में शामिल करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Related News