ठंड के मौसम में फल बाजार की रौनक बढ़ाने वाला ताजा मीठा अमरूद आपके लिए बेहतद फायदेमंद है। सर्दियों में सबसे ज्यादा जो फल बाजार में दिखाई देता है वो अमरूद ही है। लेकिन आज भी लोग फल में अमरूद कम खरीदते है , लेकिन आज हम आपको अमरूद खाने के बेमिसाल फायदे बताएंगे जिसे जानने के बाद आप हर दिन अमरूद खाना शुरू कर देंगे।


1.अमरूद में मौजूद लाइकोपिन, क्वरसेटिन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर को शरीर में पैदा करने वाले सेल्स को रोकते हैं, लाइकोपिन ब्रेस्ट कैंसर से भी रक्षा करता है।

2. मोटापा और कोलेस्ट्रॉल कम करने में अमरूद खाना एक बेहतरीन उपाय है। जो आपको भरपूर ऊर्जा देने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आपके वजन को कम करने में मदद करता है।

3.दिन भर के भारी वर्क आउट के बाद एक अमरूद खाएं, ऑफिस गोइंग इसे रोज़ाना खाएं, इससे ट्रैवल और काम का स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिलती है।

4.अगर आप सुंदरता के प्रति अधि‍क सचेत रहते हैं, और चेहरे पर चमक लाना चाहते हैं, तो अमरूद खाना आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। जी हां, रोजाना अमरूद खाना चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है।

5.अमरूद में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभदायक होता है। फाइबर शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है।

Related News