एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बदलते मौसम के अनुरूप अपने आहार में परिवर्तन करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, ऐसे में अगर हम बात करें चिलचिलाती गर्मी की तो इसमें आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी जीवनशैली और खान पान में बदलाव बहुत ही अहम हैं, ऐसे में अगर हम बात करें नींबू और प्याज की तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैँ, यदि कोई व्यक्ति नींबू और प्याज को एक साथ खाने से स्वास्थ्य को लाभ मिलता हैं, आइए जानते है इसके सेवन के बारे में-

Google

एलिसिन और फाइबर से भरपूर:

प्याज में एलिसिन होता है, एक यौगिक जो आहार फाइबर का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। ये गुण पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज से राहत देते हैं, जिससे यह आपके ग्रीष्मकालीन आहार के लिए एक आदर्श अतिरिक्त बन जाता है।

Google

वजन प्रबंधन और पाचन स्वास्थ्य:

गर्मियों के दौरान सलाद के रूप में नींबू के रस और हरी मिर्च के साथ कच्चे प्याज साथ खाने से वजन प्रबंधन को सुविधाजनक बनाता है और पाचन में सुधार करता है, विशेष रूप से दोपहर के भोजन से पहले या उसके साथ सेवन करने पर फायदेमंद होता है।

आंत्र स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली सहायता:

नींबू के रस के साथ प्याज गैस, अपच और गर्मी से संबंधित अन्य आम पाचन समस्याओं को कम करने में मदद करता है। प्याज में मौजूद प्रीबायोटिक इनुलिन फ्रुक्टुलिगोसैकेराइड्स, जब नींबू के साथ मिलते हैं, तो स्वस्थ आंतों के वातावरण को बढ़ावा देते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

Google

हीटस्ट्रोक से सुरक्षा:

हीटवेव की शुरुआत से हीटस्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन अपने आहार में नींबू और प्याज को शामिल करने से इस जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Related News