जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में वर्कफ्रॉम और लाइफस्टाइल में आए बदलाव के कारण शरीर का मोटापा व वजन बढ़ने की समस्या अधिक बढ़ती जा रहीं है। इस समय कोरोना टीका लगाने के बाद लोगों की प्राथमिकता बढ़ते वजन को कंट्रोल करना है। इसके लिए लोग कई डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं। इन डाइट प्लान में दावा किया जाता है कि महज कुछ दिनों में बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि, यह अल्पकालीन होता है। यह लंबे समय तक कारगर साबित नहीं होता है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आप कुछ खास घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते है।इससे आपका शरीर स्वस्थ भी रहेगा और वजन भी नियंत्रित बना रहेंगा।—


प्रतिदिन करें गुनगुने पानी का सेवन—
आयुर्वेद में ठंडा पानी के बजाय गुनगुना गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद को गुनगुने गर्म पानी को अमृत समान माना जाता है। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। आयुर्वेद की मानें तो प्रदूषण और अस्वास्थ्यकारी भोजन के खाने से शरीर में टॉक्सिन जमा होने लगता है। गुनगुना गर्म पानी पीने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है।इससे हमारे शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है।

पर्याप्त नींद अवश्य लें—
आयुर्वेद की मानें तो रोजाना कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं। इसके लिए रात में जल्दी सो जाएं और सुबह में जल्दी उठें। कई आधुनिक शोधों में खुलासा हुआ है कि कम सोने से मानसिक और शारीरिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है।इससे हमारी भूख बढ़ती है जिससे शरीर का वजन बढ़ता है।इसलिए शरीर के वजन को नियंत्रित रखने के लिए पर्याप्त नींद अवश्य लेवें।

खाने के बाद टहलने की डालें आदत—
बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए खाना खाने के बाद अवश्य टहलें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। अगर आपके पास जिम जाने का वक्त नहीं है, तो रोजाना खाना खाने के बाद 10 मिनट वॉकिंग करें।इससे भोजन अच्छी तरह से पचता है और शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है।

Related News