दोस्तो हम सबने कल वर्ल्ड साइकिल दिवस बनाया था, स्वास्थ्य विशेषज्ञ साइकिल चलाने को स्वास्थ्य के लिए बेहतर बताते हैं, साइकिल चलाने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता हैं कि यह सबके लिए सही नहीं होती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से बातएंगे कि किन लोगो के लिए सही नहीं होती हैं-

Google

1. मिर्गी के मरीज

मिर्गी के दौरे अप्रत्याशित रूप से हो सकते हैं, जो साइकिल चालकों के लिए एक बड़ा जोखिम पैदा करते हैं। दौरे के दौरान संतुलन खोने से गिरने से गंभीर चोट लग सकती है। इसलिए, मिर्गी के रोगियों को साइकिल चलाने से बचने की सलाह दी जाती है।

2. हृदय रोगी

हृदय की स्थिति वाले व्यक्तियों को अचानक परिश्रम करने से सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। साइकिल चलाने की दिनचर्या शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Google

3. अस्थमा के मरीज

साइकिल चलाने से अस्थमा के रोगियों में सांस लेने में कठिनाई और सीने में जकड़न बढ़ सकती है। इसमें शामिल परिश्रम अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है, जो इस समूह के लिए संभावित रूप से हानिकारक है।

4. हड्डियों की कमज़ोरी या चोट

हड्डियों की चोटों से उबरने वाले या गठिया जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को साइकिल चलाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। साइकिल चलाने से होने वाला प्रभाव और तनाव मौजूदा चोटों को और खराब कर सकता है या नई चोटों का कारण बन सकता है।

Google

5. गर्भावस्था

गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में साइकिल चलाना आम तौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन गर्भावस्था के बढ़ने के साथ सावधानी बरतनी चाहिए। गर्भावस्था के बाद संतुलन संबंधी समस्याएँ और गिरने का जोखिम बढ़ जाता है,

Related News