कोलेस्ट्रॉल, शरीर में वसा का एक महत्वपूर्ण प्रकार, कोशिका और हार्मोन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिससे इसका प्रबंधन समग्र कल्याण के लिए आवश्यक हो जाता है, शरीर में सुरक्षित कोलेस्ट्रॉल का स्तर उम्र के साथ बदलता रहता है, जो नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर की निगरानी के महत्व पर प्रकाश डालता है।

Google

कोलेस्ट्रॉल पर जीवनशैली का प्रभाव:

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्तर अक्सर खराब जीवनशैली के कारण होता है। हालाँकि दवाएँ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन शुरुआत में प्राकृतिक तरीकों को अपनाने की सलाह दी जाती है।

Google

कोलेस्ट्रॉल कम करने के प्राकृतिक उपचार:

करी पत्ता:

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, करी पत्ता खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि को बढ़ावा देता है।

सेवन की विधि: रोजाना 8-10 करी पत्ते को खाने में शामिल करें या किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लेकर इसका जूस बनाएं।

कोरिएंडर की पत्ती:

धनिया की पत्तियां न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाती हैं बल्कि नियमित रूप से सेवन करने पर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करती हैं।

सेवन की विधि: हरे धनिये की पत्तियों को सलाद में डालें या इसकी चटनी बना लें.

Google

ब्लैकबेरी पत्ता (जामुन पत्तियां):

जामुन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन गुण होते हैं, जो नसों में वसा के संचय को कम करने में मदद करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता मिलती है।

सेवन की विधि: जामुन के पत्तों का पाउडर के रूप में सेवन करें या चाय/काढ़ा बनाकर प्रतिदिन 1-2 बार सेवन करें।

मेथी पत्ता:

मेथी के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्वस्थ स्तर का समर्थन करते हैं, जिससे वे कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो जाते हैं।

सेवन की विधि: मेथी के पत्तों को नियमित सब्जी के रूप में अपने आहार में शामिल करें।

Related News