मधुमेह दुनिया के सामने एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या बनकर उभर रहा है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में साल 2019 तक डायबिटीज के करीब 77 मिलियन मरीज थे, जो साल 2045 तक 134.2 मिलियन हो जाएंगे। इससे पता चलता है कि हमारे देश में बड़ी संख्या में मधुमेह से पीड़ित लोग हैं। मधुमेह से पीड़ित लोगों को खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है, ताकि उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देती हैं।

जौ का पानी : जौ में बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक सहित कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके पानी का सेवन करने से शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। इसके अलावा यह किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं और वजन कम करने में भी यह कारगर है।

करेले का जूस : करेला खाने में भले ही कड़वा होता है, लेकिन यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसका जूस पीने से शरीर का वजन कम होता है और यह ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है।

मैथी का पानी : मैथी के पानी में फाइबर होता है, जो हमारी पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। टाइप -2 मधुमेह के मरीज यदि मैथी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे उनके शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है।

ग्रीन टी : टाइप -1 और टाइप -2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए ग्रीन टी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। इससे हमारे शरीर का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

नींबू पानी : नींबू पानी एक लो-कार्ब ड्रिंक है, जिसे पीने से हम ताजगी महसूस करते हैं। लेकिन बिना शक्कर वाले नींबू पानी का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है।

Related News