जैसे-जैसे सर्दियाँ धीरे-धीरे गर्म दिनों की ओर ले जाती हैं, हममें से कई लोग बदलते मौसम से स्फूर्ति महसूस करते हैं। हालाँकि, इस संक्रमण के बीच सतर्क रहना और आवश्यक सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। बदलता मौसम अपने साथ विभिन्न वायरस लाता है जो हवा में रहते हैं, जिससे फ्लू, खांसी, सर्दी और बुखार का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, एडेनोवायरस, इन्फ्लुएंजा ए, आरएसवी, राइनो-एंटरोवायरस, एच1एन1 और कोविड-19 जैसी बीमारियां महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौतियां पैदा कर सकती हैं, खासकर छोटे बच्चों जैसी कमजोर आबादी के लिए। आज हम इस लेख के माध्यम से इसके निवारक उपाय बताएंगे-

Google

दूरी बनाए रखें और बीमार होने पर घर पर रहें:

बीमार व्यक्तियों के साथ निकट संपर्क से बचना महत्वपूर्ण है। यदि आप अस्वस्थ हैं, तो दूसरों में बीमारी फैलने से रोकने के लिए घर पर रहना अनिवार्य है। इसी तरह, वायरस से संक्रमित होने के जोखिम को कम करने के लिए बीमार व्यक्तियों से दूर रहें।

Google

उचित श्वसन शिष्टाचार का अभ्यास करें:

यदि आप बीमार हैं तो खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को टिशू या रूमाल से ढक लें। यह सरल अभ्यास वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करता है, आपके आस-पास के लोगों और आपके परिवार के सदस्यों को संभावित संक्रमणों से बचाता है।

Google

हाथ की स्वच्छता बनाए रखें:

संक्रामक कीटाणुओं से बचने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ साबुन और पानी से धोना सर्वोपरि है। वैकल्पिक रूप से, साबुन और पानी उपलब्ध न होने पर अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र का उपयोग करें। उचित हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करके, आप बीमारियों के होने के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

अपना चेहरा छूने से बचें:

अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूने से बचें, क्योंकि ये बैक्टीरिया और वायरस के प्रवेश बिंदु हैं। दूषित सतहों के साथ संपर्क को कम करने और अच्छे हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करने से रोगाणुओं के प्रसार को रोका जा सकता है।

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता दें:

सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद मिले, शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें, तनाव के स्तर को प्रबंधित करें, हाइड्रेटेड रहें और पौष्टिक आहार बनाए रखें। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर की मौसमी बीमारियों से बचाव की पहली पंक्ति है।

Related News