जून में पड़ रही इस भीषण गर्मी ने लोगो का जीना हराम कर दिया हैं, भीषण गर्मी में शरीर को ठंड़ा रखना बहुत ही जरूरी हैं, ऐसें हमें अपने आहार में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो शरीर को ठंडक पहुंचाते है और पचने में आसान हो, जिससे पेट की समस्याओं का जोखिम कम होता है और स्फूर्ति बनी रहती है। ऐसे में एक नाम सामने आता हैं नारियल का दही, जो अपने स्वास्थ्य गुणों के लिए जाना जाता हैं, आइए जानते हैं इसके सेवन के लाभ-

google

शीतलन गुण: नारियल के दूध से बने नारियल दही में स्वाभाविक रूप से शीतलन गुण होते हैं, जो गर्मी से राहत देते हैं।

हाइड्रेशन: ताजा नारियल का दूध निकालने की प्रक्रिया में पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि नारियल का दही शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, जो गर्मी के मौसम में निर्जलीकरण से निपटने में एक महत्वपूर्ण कारक है।

google

पेट का स्वास्थ्य: नारियल का दही आंतों के बैक्टीरिया का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखता है, जिससे गर्मियों के महीनों में आमतौर पर होने वाली कब्ज जैसी समस्याएँ दूर होती हैं।

वजन प्रबंधन: अपनी कम कैलोरी सामग्री के साथ, नारियल का दही वजन नियंत्रण में सहायता करता है

त्वचा के लिए लाभ: नारियल के दही में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ, चमकती त्वचा को बढ़ावा देते हैं, जो गर्मियों की कड़ी धूप में त्वचा की जीवंतता बनाए रखने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा: गर्मियों के दौरान बीमारियों से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना अनिवार्य है। नारियल के दही का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकता है

google

नारियल दही बनाने की विधि

नारियल दही बनाने के लिए, 1 कप ताज़ा नारियल का दूध और 2 चम्मच दही लें। कद्दूकस किए हुए ताज़ा नारियल को गुनगुने पानी में मिलाकर छानकर नारियल का दूध तैयार करें। नारियल के दूध को धीरे से गर्म करें, फिर दही डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और इसे 6-8 घंटे के लिए गर्म जगह पर रख दें।

Related News