pc: Mandi District - Himachal Pradesh

ऑफिस के काम और घर के कामों के बीच संतुलन बिठाने से लोगों के लिए अपने लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। कई लोग आस-पास ऐसी जगहों की तलाश करते हैं जहां वे आराम कर सकें। दिल्ली के निवासी अक्सर शहर के नजदीक शांतिपूर्ण स्थानों की तलाश में रहते हैं। हालाँकि कई स्थानों पर भीड़ हो सकती है, फिर भी कुछ शांत स्थान हैं। ये जगहें भले ही उतनी मशहूर न हों लेकिन खूबसूरत और शांतिपूर्ण हैं।

रेवलसर
रेवलसर दिल्ली के पास एक खूबसूरत हिल स्टेशन है और बौद्धों, हिंदुओं और सिखों का एक धार्मिक केंद्र है। यह दिल्ली के पास सबसे आध्यात्मिक हिल स्टेशनों में से एक है, जिसमें झील के किनारे कई प्राचीन विहार और मंदिर हैं। यह मंडी जिले में स्थित है।

तोश
तोश भी दिल्ली के पास के हिल स्टेशनों की सूची में शामिल है। यह एक ऐसा गांव है जहां तक पहुंचने के लिए एक छोटी सी यात्रा करनी पड़ती है। भले ही यह दिल्ली के करीब है, लेकिन इस शांत जगह पर बहुत कम लोग आते हैं।

pc: On a Cheap Trip

धर्मकोट
धर्मकोट दिल्ली के पास एक सुरम्य हिल स्टेशन है जो अपनी सुंदरता और शांति से हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देता है। यह मैक्लोडगंज से थोड़ी दूरी पर स्थित है। यह गांव अकेले यात्रियों के लिए एक बेहतरीन जगह है जो एकांत का आनंद लेना चाहते हैं।

खज्जियार
चंबा जिले में स्थित, खजियार दिल्ली के पास सबसे शानदार हिल स्टेशनों में से एक है। इस छोटे से हिल स्टेशन तक डलहौजी से बकरोटा हिल्स रोड के जरिए पहुंचा जा सकता है। झील के आसपास की हरी-भरी घास के मैदान इस शहर का मुख्य आकर्षण हैं।

pc: ThePrint Hindi

टिहरी
यदि आप सप्ताहांत में कुछ साहसिक गतिविधियों का आनंद लेना चाहते हैं, तो उत्तराखंड के टिहरी का रुख करें। यह स्थान जल गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। आप यहां कयाकिंग, कैनोइंग और विंडसर्फिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

Related News