मॉनसून में अक्सर फूड प्वाइजनिंग का खतरा बन जाता है और इस समय पूरे देश में मानसून का समय चल रहा है तो ऐसे में आज हम आपसे इससे जुड़ी कुछ खास जानकारियां साझा करने वाले हैं जिससे आप अपना और अपने परिवार का खास रुप से ध्यान रख सकते हैं।

इस मामले को लेकर डॉक्टर द्वारा बताया जाता है कि बारिश में जहां गर्मी से राहत बेहद जरूरी होती है वही आपके साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी लाती है बारिश में कई जगहों पर जलजमाव हो जाता है जो काफी प्रकार से कई प्रकार के मच्छरों को पनपने देता है और इससे स्वास्थ्य की चिंता है और इसका कारण भी बन जाती है।

इसके अलावा बारिश के मौसम में वातावरण में नमी बनी हुई रहती है और इसके कारण ही कोई भी भोजन जल्दी ही खराब हो जाता है और जल्दी खराब होने से उनमें बैक्टीरिया वायरस फंगस आदि जैसी कई समस्याएं हो जाती है जिससे भोजन विषाक्त हो जाता है और इसके कारण ही पूर्ण पोलिंग का खतरा बना हुआ रहता है। जिसके चलते लोगों को उल्टी दस्त एवं कई प्रकार के बुखार भी हो के लक्षण भी दिखाई देते हैं।

इसके अलावा कई बार यह भी देखा गया है कि फूड प्वाइजनिंग के चलते कई प्रकार की अन्य स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी लोगों में देखने को मिलती है।

ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप बारिश के इस मानसून में घर पर ही बना हुआ ताजा खाना खाए और पुराने खाने को आपको अपने आप को दूर रखना चाहिए और इससे आप एक बेहतर स्वास्थ्य पा सकते हैं।

Related News