सुबह उठकर अक्सर लोग दूध वाली चाय पीते हैं। दूध वाली चाय जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के फायदेमंद भी होती है। लेकिन आपको बता दें कि दूध वाली चाय के अंदर टैनिन नाम का कंपाउंड मौजूद होता है। ऐसे में इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। लोगों को दूध वाली चाय के नुकसान के बारे में पता होना जरूरी है। आज हम आपको बताते हैं कि दूध वाली चाय के सेवन से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

दूध वाली चाय के नुकसान
दूध वाली चाय के सेवन से व्यक्ति को सीने में जलन हो सकती है. बता दें कि चाय में कैफीन पाया जाता है जो पेट में गैस्ट्रिक की मात्रा बढ़ा सकता है. ऐसे में ये सीने में जलन पैदा कर सकता है साथ ही गैस के कारण कमर दर्द की समस्या हो सकती है।

दूध वाली चाय के अधिक सेवन से पेट को भी नुकसान पहुंच सकता है. जी हां, व्यक्ति को दूध वाली चाय कब्ज, अपच और मतली का शिकार बना सकती हैं।

दूध वाली चाय से व्यक्ति को दांतों की परेशानी हो सकती है। चाय के अधिक सेवन से इनेमल खराब हो सकता है। जब इनेमल खराब होने लगता है तो दांत में कमजोरी और मसूड़ों में सूजन आ सकती है।

दूध वाली चाय के सेवन से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि दूध वाली चाय के अंदर टैनिन मौजूद होता है। ऐसे में ये शरीर से कैल्शियम एब्जॉर्ब करने के साथ-साथ हड्डियों को कमजोर कर सकता है।

दूध वाली चाय का यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या हो सकती है, बता दें कि चाय में कैफीन पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से व्यक्ति को नींद ना आने की समस्या हो सकती है, जिसके कारण व्यक्ति को तनाव और डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है।

Related News