बदलते मौसम में हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. बता दें कि खानपान से ना केवल बदलते मौसम से होने वाली बीमारी से दूर रहा जा सकता है बल्कि व्यक्ति अपने आपको हेल्दी और फिट रख सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि बदलते मौसम में कैसा आपका खान-पान होना चाहिए।

बदलते मौसम में रखें अपना ख्याल
बदलते मौसम में व्यक्ति को संतरे का सेवन करना चाहिए. संतरे के सेवन से व्यक्ति कई समस्याओं से दूर रह सकता है. बता दें कि संतरे के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं को दूर रख सकता है. आप अंगूर, अमरूद आदि का सेवन कर सकते हैं. इनके अंदर भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

गाजर के सेवन से भी शरीर को तंदुरुस्त बनाया जा सकता है. बदलते मौसम में गाजर के सेवन से न केवल आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है बल्कि आंखें लाल होना, पानी आना, खुजली की समस्या आदि को भी दूर रख सकते हैं. बता दें कि गाजर के अंदर विटामिन ए पाया जाता है जो बदलते मौसम में उपयोगी साबित हो सकता है।

बदलते मौसम में व्यक्ति को अदरक का सेवन भी जरूर करना चाहिए. अदरक के अंदर एंटीबायोटिक गुण के साथ साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गले में दर्द, गले में खराश आदि समस्याएं दूर हो सकते हैं. ऐसे में आप चाय में अदरक का सेवन या उबलते पानी में अदरक का सेवन कर सकते हैं।

बदलते मौसम में व्यक्ति को हरी सब्जी का सेवन भी करना चाहिए. हरी सब्जियों के सेवन से न केवल व्यक्ति इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है बल्कि व्यक्ति बदलते मौसम में होने वाली समस्याओं से दूर भी रह सकता है।

Related News