रात को सोने के दौरान अक्सर लोगों को सूखी खांसी की समस्या हो जाती है। सूखी खांसी के कारण लोगों की नींद भी खराब होती है। ऐसे में बता दें कि कुछ घरेलू उपायों से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि यदि रात को सोते वक्त सूखी खांसी हो तो ऐसे में यहां दिए गए कुछ उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं।

सूखी खांसी के घरेलू उपाय
तुलसी के पत्ते सूखी खांसी की समस्या को दूर करने में उपयोगी हैं. पत्तों में कई औषधीय गुण मौजूद हैं, जो सर्दी-जुकाम और फ्लू के लक्षणों को कम किया जा सकता है. ऐसे में आप रात को सोने से पहले कुछ तुलसी के पत्ते शहद के साथ लें और अच्छे ले चबाएं।

अदरक भी सूखी खांसी को दूर करने में आपके काम आ सकती हैं. ऐसे में आप गुड़ और अदरक का सेवन एक साथ करें. बता दें कि गुड़ के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया या फ्लू दोनों के अलावा सूखी खांसी का सेवन कर सकते हैं।

यदि आपको सोते वक्त तेज सूखी खांसी हो तो ऐसे में गर्म पानी में शहद डाल पिएं. इससे गले को काफी और खांसी से छुटकारा दोनों मिल सकता है।

कुछ लोगों को सूखी खांसी कुछ एलर्जी वाली चीजों के सेवन से हो जाती हैं। ऐसे में सबसे पहले तो उन चीजों के प्रति सावधान रहें. साथ ही गर्म पानी में नमक और काली मिर्च मिलाकर पिएं या गरारे करें. हालांकि एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से न केवल रात के वक्त उठने वाली खांसी से राहत मिल सकती है बल्कि गर्म पानी गले की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

Related News