गुलाब का फूल हर किसी को पसंद होता है इसलिए इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। उनमें से एक गुलाब जल बनाने के लिए। गुलाब जल गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है। जिसका प्रयोग ज्यादातर त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है। इसे गर्मी और सर्दी में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसका उपयोग बीमारियों में भी किया जाता है। लेकिन आज हम गर्मियों में गुलाब जल में छिपे खूबसूरती के राज के बारे में जान लेते हैं।
1 झुर्रियां दूर करता है - चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने पर मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं, सूखने तक लगा रहने दें, सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.


2 शरीर में ठंडक लाता है- अगर आपका शरीर लगातार गर्म हो रहा है या पेट में जलन हो रही है, तो आपको 2 घंटे के अंतराल पर दिन में कई बार गुलाब जल को शरीर और चेहरे पर लगाना चाहिए, एक दिन में आराम मिलेगा. .

3 डार्क सर्कल्स को दूर करता है- अगर आप डार्क सर्कल्स से परेशान हैं या आपका चेहरा पीला दिखता है, तो रोजाना सोने से पहले रूई से गुलाब जल को अपनी आंखों पर लगाएं और आपको 15 दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।
4 चेहरे को गोरा करने के लिए - अगर चेहरे पर चमक कम हो रही है तो रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाएं। चेहरे पर निखार आएगा।

5 रूखी त्वचा - अगर आपकी त्वचा हर मौसम में रूखी हो रही है तो गुलाब जल में थोड़ा सा ग्लिसरीन और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं।

डालकर अच्छी तरह मिला लें। और रोज फेस वाश लेकर बिस्तर पर जाएं। सुबह आपकी त्वचा बहुत कोमल होगी। और दिन कभी सूखा नहीं होगा।

Related News