फल और सब्जियां प्राकृतिक रूप से अच्छी होती हैं और इनमें विटामिन और खनिज होते हैं। विटामिन और खनिज शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। यह कुछ बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकता है। विकसित देशों में ज्यादातर लोग अच्छी तरह से संतुलित, नियमित आहार खाते हैं। लेकिन एक अविकसित या विकासशील देश में सभी लोगों को पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है। ऐसे में जीवनशैली के हिस्से के रूप में अधिक फल और सब्जियां खाना फायदेमंद हो सकता है।


अभी कई प्रकार के फल और सब्जियां उपलब्ध हैं और इन्हें बनाने, पकाने और परोसने के कई तरीके हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना पोषण मिलेगा। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम पांच सर्विंग सब्जियां और दो सर्विंग फल खाना चाहिए। फलों और सब्जियों में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसमें विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन), सी और ई, मैग्नीशियम, जस्ता, फास्फोरस और फोलिक एसिड होता है। फोलिक एसिड होमोसिस्टीन के रक्त स्तर को कम कर सकता है, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है।


सब्जियों और फलों में फाइटोकेमिकल्स या प्लांट केमिकल्स होते हैं। ये जैविक रूप से सक्रिय पदार्थ आपको कुछ बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि यदि आप नियमित रूप से बहुत सारे फल और सब्जियां खाते हैं, तो टाइप 2 मधुमेह, स्ट्रोक, हृदय (हृदय) रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) में राहत मिलती है। फलों और सब्जियों में वसा, नमक और चीनी की मात्रा कम होती है। यह आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। एक संतुलित, नियमित आहार और एक स्वस्थ, सक्रिय जीवन शैली के हिस्से के रूप में, फलों और सब्जियों का अधिक सेवन आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है।

Related News