दुनिया की किसी भी महिला के लिए मॉ बनने का सुख सबसे बड़ा होता है, जिसके लिए वो पूरी जिंदगी इंतजार करती हैं, लेकिन मॉ बनने का सुख जितना आनंद देता हैं, उतनी ही प्रेग्नेंसी की यात्रा बहुत कठिन हैं, इस दौरन महिला के शरीर में कई परिवर्तन होते हैं, जिनमें गैस और अपच गर्भवती महिलाओं द्वारा आमतौर पर अनुभव की जाने वाली असुविधाओं में से हैं, जो उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय आपको बताएंगे-

Google

गर्भावस्था के दौरान गैस और अपच में कई कारक योगदान करते हैं:

प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि: यह हार्मोन पाचन को धीमा कर देता है, पेट में भोजन के रहने का समय बढ़ा देता है और गैस बनने की संभावना बढ़ जाती है।

बढ़ता बच्चा: बढ़ता भ्रूण पेट पर दबाव डालता है, पाचन में बाधा डालता है और गैस उत्पादन को बढ़ावा देता है।

आहार में बदलाव: गर्भवती महिलाएं अक्सर अधिक वसायुक्त या मसालेदार भोजन का सेवन करती हैं, जो पाचन में बाधा डाल सकता है और गैस पैदा कर सकता है।

कब्ज: कब्ज आमतौर पर गर्भावस्था के साथ होता है और गैस और अपच को बढ़ा सकता है।

Google

राहत के उपाय

छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करें: ज्यादा भोजन के बजाय छोटे, अधिक बार भोजन करने से पाचन में आसानी हो सकती है और गैस कम हो सकती है।

भोजन को धीरे-धीरे चबाएं: भोजन को धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर खाने से हवा का प्रवेश कम हो जाता है, जिससे गैस बनना कम हो जाता है।

हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त पानी पीने से पाचन में सहायता मिलती है और कब्ज को रोकने में मदद मिलती है, जिससे गैस से संबंधित परेशानी कम होती है।

Google

ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें: दाल, पत्तागोभी, ब्रोकोली, प्याज और मसालेदार व्यंजनों जैसे गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहने से लक्षणों को कम किया जा सकता है।

ढीले कपड़े पहनें: ढीले-ढाले कपड़े पेट पर दबाव कम करते हैं, जिससे गैस संबंधी समस्याएं कम होती हैं।

Related News